Advertisement

शामली : देश प्रदेश में उच्च पदों पर आसीन तत्कालीन छात्रों ने साबित कर दिखाया कि आज हम जो भी हैं ,वह गुरु जी के आशीर्वाद से है , नई छात्र पीढ़ी का देखो कैसे कर रहे मोटिवेशन

सोमवार को गोवर्धन पूजा के दिन झिंझाना ( शामली ) में 2002-03 में बनी गुरू - शिष्य समिती का 16वां वार्षिकोत्सव हुआ समपन्न 





*  सन 2003 में झिंझाना के जय सीताराम किसान इंटर कॉलेज से रिटायर्ड कृषि अध्यापक महेंद्र दत्त शर्मा व तत्कालीन कृषि संकाय के छात्रों के बीच बनी थी " गुरु शिष्य सेवा समिति"  , कुछ समय बाद में इसी कॉलेज से रिटायर्ड प्रधानाचार्य सतीश जैन भी बतौर प्रबंधक हुए थे इस समिति में शामिल ।




* छात्रों की नई पीढ़ी के लिए मार्गदर्शन का काम करती है यह समिति - महेंद्र दत्त शर्मा




* मेधावी गरीब छात्र - छात्राओं को‌ पढाने का खर्च स्वयं वहन करेंगी यह समिति - प्रबन्धक सतीश चन्द जैन





झिंझाना ( शामली ) 28 अक्टूबर :

          गत वर्षो की भाति इस बार भी मेन बस स्टैंड के पास झिंझाना के जूनियर कन्या हाई स्कूल में आज गोवर्धन पूजा के दिन गुरु शिष्य समिति का वार्षिकोत्सव संपन्न हुआ का सम्मान किया । जिसमें अच्छे अंको से पास होने वाले 4 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया । और ऐसे छात्रों ने अपने गुरुजनों का सम्मान किया , जो 20 से 30 सालों के बाद देश - प्रदेश मे सरकार के उच्च पदों पर कहीं ना कहीं आसीन है ।  इस अवसर पर उन्होंने कहा की उपलब्धि चाहे कितनी भी बड़ी हो उसमें गुरुजनों का ही आशीर्वाद साथ रहता है।

                 मिली जानकारी के अनुसार कस्बे के जय सीताराम किसान इंटर कॉलेज के तत्कालीन एवं रिटायर्ड कृषि अध्यापक महेंद्र दत्त शर्मा और पूर्व प्रिंसिपल सतीश चंद जैन के द्वारा कृषि संकाय के  छात्रों  की एक ऐसी समिति का गठन किया हुआ है जो 1980 - 90 के दशक में तत्कालीन कृषि अध्यापक महेंद्र शर्मा के छात्र हुआ करते थे । 2003 मे तत्कालीन गुरूभक्त छात्रों ने अपने कृषि के अध्यापक श्री महेन्द्र दत्त शर्मा का सम्मान समारोह करते हुए गुरू - शिष्य समिती नामक इस समिति का गठन किया था । और उनमे से अधिकांश छात्र आज उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड ,  हरियाणा आदि राज्यों में सरकार के कृषि विभाग मे उच्च पदों को सुशोभित कर रहे है ।

                    गुरु और शिष्य समिति द्वारा पिछले करीब 16 वर्षों से गोवर्धन पूजा के दिन वार्षिक उत्सव मनाया जाता है । इस उत्सव में नौकरी पैशेवर वहीं छात्र अपने गुरुजनों का सम्मान करते हैं । इस सामाजिक कार्य के आयोजन से छात्र-छात्राओं की आने वाले पीढ़ी को मार्गदर्शन का काम करते हैं । इसी कड़ी में झिंझाना में आज 16 वा वार्षिक उत्सव मनाया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता कौशिक साहब ने की तथा सफल संचालन पूर्व में छात्र रहे वीरेंद्र जी ने किया ।

                अधिकांश छात्रों ने अपने संबोधन में अपनी उपलब्धता के लिए महेंद्र दत्त शर्मा जी का आशीर्वाद बताया । उन्होंने कहा कि आज हम जिस पद पर है वह गुरु जी का प्यार और उनकी मेहनत का फल है ।




महेन्द्र दत्त शर्मा ने अपने सम्बोधन मे कहा कि पिछले 16 वर्षों से इस कार्यक्रम को मनाया जाता रहा है । इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आगामी छात्र पीढ़ी को मोटिवेशन करना है । ताकि वे अपने अच्छे अंको के प्रतिशत पर अपना फोकस रखें । शर्मा जी ने यह भी बताया कि आज परिवर्तन के इस दौर में छात्र और अध्यापक अपने फर्ज से भटक गए हैं उन्हें मोटिवेशन के काफी जरूरत है।‌


              इससे पहले कार्यक्रम मे शामिल सभी अतिथियों का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया । इससे पहले महेन्द्र दत्त शर्मा जी के छोटे भाई और बुढाना के कालेज से रिटायर्ड प्रिंसिपल सुरेश चंद्र शर्मा ने कहा कि आज छात्रों को शिक्षा के साथ संस्कारों की जरुरत है।,  बतौर अतिथि झिंझाना के राष्ट्रीय शिक्षा सदन के इंटर कॉलेज के रिटायर्ड प्रधानाचार्य महेंद्र कुमार शर्मा ने अपने संबोधन में हाईस्कूल व इंटर के बाद छात्रों को मोटिवेट करने पर जोर दिया और उन्होंने अमूल्य निधि को बटोरने के लिए बच्चों को प्रेरित किया । जय सीता राम किसान इंटर कॉलेज झिंझाना के पूर्व प्रधानाचार्य एवं इस समिति के प्रबंधक सतीश चंद जैन ने कहा बच्चों को सत्यवादी , मेहनती और निष्ठावान होना चाहिए । इस रास्ते पर चलकर बच्चे जिंदगी में सफल होते हैं । अतिथि के रूप में बोलते हुए आशीष मित्तल ने छात्रों की सफलता के लिए शॉर्टकट अपनाने पर दुख व्यक्त किया । उन्होंने बच्चों को शिक्षा के ऊपर उत्साहित करने पर बल दिया । दिवाली निवासी एडवोकेट सम्राट सिंह ने स्कूलों में पेरेंट्स मीटिंग पर बल दिया ।‌ 



कार्यक्रम में अध्यापक महेंद्र दत्त शर्मा जी का छात्रों ने फूल मालाओं  और गिफ्ट देकर सम्मान किया , उन्होंने भी छात्रों को आशीर्वाद दिया। मंचासीन सभी अतिथियों का माल्यार्पण और गिफ्ट देकर समिति ने भी सम्मान किया ।



               4 बच्चों को किया पुरस्कृत

        गुरु शिष्य समिति का मुख्य लक्ष्य गरीब बच्चों की पढ़ाई कराना व अच्छे अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कृत सम्मानित करना है । इस मौके पर आज इंटर में 73.6% अंक लाने वाले रोनक शर्मा तथा 71. 5 प्रतिशत अंक लाने वाले सादिक अली और कक्षा 7 में 87% अंक प्राप्त करने वाली रहनुमा और 85% अंक प्राप्त करने वाली सुलताना को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया । 

     

उक्त कार्यक्रम का उद्देश्य नये - छात्रों को समझाना कि बिना शिक्षा के केरियर नही बन सकता और शिक्षा गुरूओं से / अध्यापकों से लेनी पडती है । शिक्षा के साथ साथ संस्कार भी प्रत्येक छात्र व छात्रा के लिये उतने ही आवश्यक है कि जितना जीवन मे पेट भरना । इस कार्यक्रम में समिति के अध्यक्ष महेंद्रदत्त शर्मा , सतीश चंद जैन , रामफल , योगेश , अंकित , नरेंद्र कश्यप , मनोज कुमार , विरेंद्र सिंह , नरेंद्र सिंह , सुनील कुमार , रईस अली , सुशील कुमार , रविंद्र सैनी , अजय कुमार , तेजवीर सिंह , कदम सिंह , महिपराज , प्रदीप कुमार , सत्येंद्र कुमार , सुनील कुमार , विक्की तोमर समेत 22 लोगों का सहयोग सराहनीय रहा ।

समिति के द्वारा इस बार मेधावी छात्र-छात्राओं में शैली शिवानी आशा मिश्रा निकेता पूनम राखी सुल्ताना वंशिका पायल दुर्गेश अंजलि शालू रहनुमा आरिबा बिंदिया रश्मि बुशरा आंचल अलीमा , विशाखा रितु , अकरीम , अनीता गीता पूजा प्रीति अनु आदि को मेधावी छात्रों में चुना गया ।                                                                                              

सलाम खाकी न्यूज़ वेब चैनल एवं मासिक पत्रिका के समाचार संपादक सलेक चन्द वर्मा की रिपोर्ट

 नोट :- सलाम खाकर न्यूज़ वेब चैनल एवं मासिक पत्रिका को दिल्ली हरियाणा पंजाब उत्तराखंड समेत कई राज्यों के लिए प्रदेश हैड तथा जिला प्रभारियों की आवश्यकता है ।
                योग्य पत्रकार संपर्क करें
7017806799 , 8010884848

No comments:

Post a Comment