Advertisement

ललितपुर के मंडावरा मे दहेज हत्या के अन्तर्गत एक वर्षीय पुत्र के बाद मां की भी हुई मौत

आग से जली महिला का पुत्र के बाद उपचार के दौरान मौत

पिता ने लगाया ससुरालवालों पर हत्या का आरोप


ललितपुर ‌(उ०प्र० ) 13 नवम्बर 2019

जनपद के थाना मड़ावरा क्षेत्र के ग्राम साढुमल में विगत 10 नबम्वर को एक वर्ष पुत्र के साथ संदिग्ध अवस्था में जली महिला की उपचार के दौरान ग्वालियर मौत हो गई। मृतका के पिता ने थाना मड़ावरा पुलिस को शिकायती पत्र देकर पुत्री को अतिरिक्त दहेज के लिये ससुरालवालों द्वारा मिट्टी का तेल डालकर आग लगा कर मार डालने का आरोप लगाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

भदौरा निवासी सूका कुशवाहा पुत्र अजुद्दी ने एक शिकायती पत्र पुलिस को दिया है जिसमें कहा है कि उसने अपनी पुत्री गनेशी बाई का विवाह 4 वर्ष पूर्व हिन्दू रीति रिवाज के साथ रामानन्द पुत्र  निवासी साढुमल के साथ किया था। विवाह के कुछ महीने सब कुछ ठीकठाक रहा । किन्तु 2 वर्ष से ससुराली अतिरिक्त दहेज के रूप में 1 लाख रूपये मांग करने लगे। मांग पूरी न होने पर कुछ दिन पूर्व मायके छोड़ आये थे।
 दीवाली की भाईदूज के बाद जेठ कमलेश अपने साथ यह कह लिवा लाये थे की अब आपकी बेटी को कोई परेशान नही करेगा।

और वह विदा कराकर साथ ले आया था। इसके 10 नवम्बर को सुबह की उनकी पुत्री और 1 वर्ष के नाती दुष्यंत को ससुरालवालों ने मिट्टी का तेल छिड़कर आग लगा दी जिससे वह गम्भीर रूप से घायल हो गयी। जिसका उपचार के लिए ग्वालियर लेकर गये जहां पर उपचार के दौरान दुष्यंत की उसी दिन मौत हो गई।
जबकि गणेशी बाई कल दिनांक 12 नवम्बर को इलाज के दौरान मौत हो गई है।

 मृतका के पिता ने पति रामानन्द, जेठ कमलेश, जेठानी रतिबाई, ससुर हरदास एवं सास सग्गो पर अतिरिक्त दहेत के लिए पुत्री को मार डालने का आरोप लगाया है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 498अ 304ब एवम् दहेज प्रथा अधिनियम 3/4 में पंजीकृत कर मामले की जाँच में जुटगई।

सलाम खाकी न्यूज ललितपुर से पत्रकार इन्द्रपाल सिंह की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment