Advertisement

नागरिकता बिल के विरोध में दिल्ली में जामिया विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा चलाए जा रहे धरना प्रदर्शन के दूसरे दिन , दिल्ली में भारी हिंसा , आगजनी की घटनाएं , मीडिया एवं दमकल गाड़ियों पर भी हमलें , पुलिस कार्रवाई में कई गिरफ्तार

दिल्ली में भारी हिंसा :- कई बसें और बाइक फूंकीं गई , पुलिस/मीडिया व दमकलकर्मियों पर भी हमला 




पथराव, लाठीचार्ज-पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे: अर्द्धसैनिक बलों को बुलाया गया

नागरिकता बिल के विरोध में जामिया विवि के छात्रों के दूसरे दिन के प्रर्दशन में हुई हिंसा


 भाजपा ने “आप” पर हिंसा के लिए छात्रों को उकसाने का आरोप लगाया





नई दिल्ली 15 दिसम्बर 2019


 दिल्ली में जामिया विश्वविद्यालय के छात्रों के प्रर्दशन के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा, 4 बसों को फूंके जाने, पथराव व तोड़फोड़ के बाद उपद्रवियों से निपटने के लिए अर्द्धसैनिक बलों को बुलाया लिया गया है। पूरे क्षेत्र की पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों ने नाकेबंदी कर दी है। 


मथुरा रोड की ओर जाने वाले रास्ते पर यातायात को रोक दिया गया है। प्रर्दशनकारियों ने कई बाइकों में भी आग लगा दी है तथा रास्ते में वाहनों पर भी पथराव किया जा रहा है। बड़ी संख्या में लोकल लोग भी प्रर्दशनकारी छात्रों के बीच में घुसकर हिंसा कर रहे हैं। आग बुझाने पहुंचे दमकल कर्मियों के साथ भी मारपीट की गई है।

पुलिस व अर्द्धसैनिक बल स्थिति पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। उपद्रवियों द्वारा मीडिया के लोगों के साथ भी हाथापाई की गई । आम आदमी पार्टी के एक विधायक व एक पूर्व विधायक ने भी समर्थकों के साथ रास्ता जाम कर धरना दिया ।


 दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि आम आदमी पार्टी की ओर से छात्रों व लोगों को हिंसा केेेे लिए उकसाया जा रहा है ।


इस बीच दिल्ली के पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा ने सनसनीखेज आरोप लगाया है कि एक सुनियोजित साजिश के तहत गैस सिलेंडर लदी गाड़ियों में आग लगाई गई है ताकि दिल्ली में बड़े पैमाने पर तबाही हो।



 समाचार लिखे जाने तक उपद्रवियों व पुलिस के बीच संघर्ष जारी था ।

  



पुलिस विवि के अंदर घुसी : दर्जनों छात्र गिरफ्तार 


         दिल्ली जामिया विश्वविद्यालय के अंदर से पुलिस बल पर पथराव होने के बाद पुलिस विवि के अंदर घुसी है और छात्रों को बाहर निकाला जा रहा है। पुलिस ने विवि के गेट बंद करा दिए हैं तथा दर्जनों छात्रों को हिरासत में लिया गया है। विवि क्षेत्र के आसपास न्यू फ्रेंड्स कालोनी, कालिंदी कुंज, सुखदेव विहार, आश्रम व ओखला इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। आश्रम एवं शाहीन मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है।


       विवि की लाइब्रेरी में भी तोड़फोड़ की गई है। विवि के अंदर से छात्र हाथ उठाए हुए बाहर निकले, इन्हे बसों में ले जाया गया है। छात्रों का कहना है कि पुलिस ने उन्हे बुरी तरह से पीटा है और आज के आंदोलन से छात्रों का कोई लेना-देना नहीं है। हिंसा के दौरान 20 से अधिक गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई तथा 4 बसों एवं कई बाईकों को आग लगा दी गई। कई पुलिसकर्मी व छात्र एवं नागरिक घायल हुए हैं। 4 दमकल गाड़ियों पर भी हमला किया गया।

सलाम खाकी न्यूज दिल्ली मुख्यालय की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment