Advertisement

ठंड के कहर से घरों मे दुबकने को मजबूर है ललितपुर वासी ,

ठण्ड ने एकदम से दी दस्तक , बरपाया कहर


हल्की बूंदाबादी ने बढ़ाई सर्दी , लोग घरो में दुबकने को हुए मजबूर

     

ललितपुर 15 दिसम्बर 2019


ललितपुर शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रो में ठण्ड ने दस्तक दे दी है जिसके चलते सर्द हवाओ ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है और लोग अपने घरो में दुबकने शुरू हो गए है। चौराहो पर लोगो ने आग का सहारा लेना भी शुरू कर दिया हज और इसकी साथ सरकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर भी मरीजो की संख्या में इजाफा होना शुरू हो गया । उल्लेखनीय है कि विगत दिनों के सामान्य मौसम के बाद गुरुवार को मौसम ने एकाएक करवट ली । सुबह से ही सम्पूर्ण जिला बादलो की आगोश में रहा। हालांकि दोपहर में थोड़ी धूप खिली। लेकिन शाम होते होते एक बार ग्रामीण क्षेत्रो में बादलो और धुंध के आगोश में डूब गया और फिर हल्की बूंदा बादी भी शुरू हो गई जो देर रात्रि उसका एहसास करवाती रही और फिर एक बार तेज सर्द हवाओ ने अपना कहर छोड़ शुरू कर दिया।


जिसके चलते ग्रामीणों ने अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए अपने अपने द्वार पर अलाव की व्यवस्था की जिस पर राहगीरो घण्टो तापते रहे। शाम होते ही लोग अपने अपने घर में दुबकने को मजबूर हो रहे है बाजारों में आज सर्द और मौसम के चलते पूरे दिन सन्नाटा बना रहा और दुकानदार अपनी अपनी दुकानों में खाली बैठे रहे।

उधर मौसम वैज्ञानिको ने भी आने बाले दिनों में ठंडी हवाए और ठण्ड में इजाफा होने की संभावना जताई है। वही अगर रविवार की बात करे तो सुबह से ही सैदपुर, मड़ावरा, साढ़ूमल, सतवांसा, सौंरई, आदि क्षेत्रो में भी इस सर्द हवाओ ने अपना पूरा असर दिखाया, सुबह से ही गुलाबी सर्दी का एहसास होना शुरू हो गया था। सुबह से ही कुहरे के चलते सर्दी ने अपना असर दिखाया। सुबह से ही वाहन हेड लाइट के सहारे अपने गंतव्य पर पहुँचे। तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है, शाम होते ही कोहरा होना शुरू हो गया है। सुबह होते होते कोहरा घने आकर में फ़ैल जाता है। जिस के कारण सामने की 10 मीटर की दूरी को सफाई से देखना मुश्किल हो गया है।

लोगो ने सड़को पर वाहन चलाने के लिए हेड लाइट का उपयोग करना पड़ रहा। हालांकि पहले तो सूरज निकलने के कुछ समय बाद ही कोहरा छंट जाता था और धूप निकल आती थी और लोगो को भी गुनगुनी धूप भाने लगी थी।


लेकिन गुरुवार से तापमान में तेजी से आयी गिरावट के कारण ठण्ड बढ़ गई है।
जिसके चलते लोगों की सेहत पर काफी असर पड़ रहा क्योकि मौसम बदलने से खांसी जुखाम आदि बीमारिया होना आम बात हो गई।



सलाम खाकी न्यूज ललितपुर से पत्रकार इन्द्रपाल सिंह की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment