Advertisement

ललितपुर के मंडावरा क्षेत्र मे आवारा पशुओं की भरमार , प्रदेश की योगी सरकार के आदेशों की उड रही खिल्ली

अन्ना पशु कर रहे फसलों को चौपट
गौशाला नही भेजे जाने से होने से हो रही परेशानी




ललितपुर 9 जनवरी 2020


आवारा पशुओं की वजह से किसानों की फसल चौपट हो रही है। मड़ावरा क्षेत्र में दो स्थायी व् 4-5अस्थायी गौशाला होने पर भी छुट्टा जानवरों की बाढ़ सी आई हुई है। मड़ावरा तहसील के सैदपुर, साढ़ूमल, सौंरई, डोंगरा खुर्द, भड़ौला,सतवांसा, बहादुरपुर, गिरार, मदनपुर सहित क्षेत्र की अन्य ग्राम पंचायतों में गौशाला के लिए जमीन उपलब्ध होने के बावजूद उच्चाधिकारियों  के इस ओर ध्यान न देने से क्षेत्र के किसान छुट्टा जानवरों को लेकर परेशान हैं।


बताते चलें कि इस समय किसानों  के गेहूं , चना , मटर , मसूर ,आदि को आवारा खुले छुट्टा जानवरों की वजह से दिन-रात उनको अपने खेतो की रखवाली करनी पड़ रही है। आवारा पशुओं ने किसानों का जीना मुहाल कर रखा है किसान पी देवेन्द्र कुमार का कहना है कि दिनभर हम लोग मेहनत करते हैं और रात को इन आवारा पशुओं की देखरेख करते हैं।


 अगर ऐसा ना करें तो हमारे बच्चे भूखे मर जाएंगे तथा खेत में कुछ भी पैदा नहीं होगा किसान राजा सिंह(पूर्व प्रधान) का कहना है की आवारा पशुओं की वजह से किसानों का बजट गड़बड़ा रहा है तथा उनको जितना अपने खेत में पहले मिलता था उसका आधा भी मिलना मुश्किल हो रहा है लेकिन शासन प्रशासन की तरफ से इस ओर केवल कागज पर ही ध्यान दिया जा रहा है। जमीनी स्तर पर कहीं कोई कर्मचारी और अधिकारी इस मामले को नहीं उठा रहा है। 


किसान दीपक दुबे , रामकुमार बरौलिया , कुन्दन सिंह दादा , हाकम पाल आदि ने बताया कि क्षेत्र में कई ग्रामसभा ऐसी हैं जिनमें चारागाह की जमीन उपलब्ध होने के बावजूद अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिससे किसान इन छुट्टा जानवरों से परेशान हैं । इन किसानों ने बताया कि कई बार उच्चाधिकारियों से शिकायत कि गई पर नतीजा वही शून्य ही रहा।




सलाम खाकी न्यूज ललितपुर से पत्रकार इन्द्रपाल सिंह की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment