Advertisement

ललितपुर न्यूज़ : मंडावरा में बैंड बाजा के साथ धूमधाम से निकाली गई रविदास जयंती पर शोभायात्रा

धूमधाम से मनायी गयी संत शिरोमणि रविदास की जयंती




ललितपुर (उ०प्र०) 9-2-2020


 संत रविदास जयंती रविवार को जनपद के कस्बा मड़ावरा में धूमधाम से मनायी गयी। कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों से तरह-तरह की झांकियां निकाली गयीं। गीत-संगीत व डीजे की धुन पर युवा नाचते-गाते जुलूस की शक्ल में कस्बा क्षेत्र का भ्रमण किया। जयंती अवसर पर आयोजित सभा में संत रविदास जी के बताये रास्तों पर चलने का संकल्प लिया गया। वक्ताओं ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास ने श्रमशील रचना कर निर्माणकारक शक्तियों को अपने श्रम व ज्ञान से अपने अधिकार की लड़ाई लड़ने की बात कहते थे।

रनगॉव से गिरार तिराहा होते हुए कस्बे के समस्त मोहल्लों से होकर संत रविदास की झांकी निकाली गई।
 कस्बे के अलावा सैदपुर, साढ़ूमल , मानिकपुर , सतवांसा आदि क्षेत्रों में झांली निकाली गयी। झांकी में श्रद्धालुगण संत रविदास के जयकारे लगाते चल रहे थे। वहीं मड़ावरा क्षेत्र में इस अवसर पर लगभग 40 गांवों से तरह-तरह की झांकियां संत शिरोमणि रविदास के अनुयायिओं ने निकाली।

इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि संत रविदास ऊंच-नीच, जाति-पात, धार्मिक भेदभाव, साम्प्रदायिकता व अस्पृष्यता जैसी विकृतियों की घोर निंदा करते थे। वे कहा करते थे कि सत्य, अहिंसा, धर्म, सदाचार, मानव सेवा करना ही सच्चे मार्ग पर चलने के समान होता है। सैदपुर,रनगॉव रविदास मंदिर में भी विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। लोगों ने संत के बताये रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

वक्ताओं ने कहा कि मन चंगा तो कठौती में गंगा जैसी प्रसिद्ध कहावत को संत शिरोमणि ने समाज के बीच प्रत्यक्ष प्रमाण दिया था।
इस अवसर पर प्रभारी निरीक्षक मड़ावरा,देवेन्द्र सिंह,सब इंस्पेक्टर रामकरन सिंह,सब इंस्पेक्टर कृष्णकुमार,सब इंस्पेक्टर रामभजन यादव हेड कॉन्स्टेबल सरदारी लाल, राजकिशोर महिला सिपाही,कल्पना,ममता चौधरी सहित सैकड़ो की तादाद में संत रविदास के अनुयायी मौजूद रहे।

सलाम खाकी न्यूज ललितपुर से पत्रकार इन्द्रपाल सिंह की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment