Advertisement

गत दिनों जिला में कोरोना केस मिलने पर संबंधित क्षेत्र कंटेनमेंट व बफर जोन घोषित




गत दिनों जिला में कोरोना केस मिलने पर संबंधित क्षेत्र कंटेनमेंट व बफर जोन घोषित
फतेहाबाद, 13 जुलाई।
       उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कोविड-19 डिस्ट्रिक्ट कंटेनमेंट प्लान (स्वास्थ्य विभाग) के तहत गत दिनों फतेहाबाद के अशोक नगर गली नंबर 3 व मिनी बाइपास बीघड़ चुंगी में कोरोना केस मिलने के बाद क्षेत्र को कंटेनमेंट और बफर जोन घोषित किया है, ताकि साथ लगते क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण न फैल सकें। कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए संदिग्धों की पहचान करने, ऐसे सभी व्यक्तियों की जांच करने, उन्हें क्वारेंटाइन व आइसोलेशन करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के अलावा अन्य सभी प्रकार के स्वास्थ्य मापदंडों को लागू करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है।


       गत दिनों फतेहाबाद के अशोक नगर गली नंबर 3 में कोरोना केस मिलने पर गली नंबर 3 के कालू राम नायक मार्ग के मकान से आत्मा राम के मकान व गली नंबर 3 के कालू राम नायक मार्ग रोड से गली के अंत सुभाष चौधरी के मकान तक को कंटेनमेंट जोन तथा साथ लगते एरिया गली नंबर 2, 3, 4 व 5 को बफर जोन घोषित किया है। इसी प्रकार से मिनी बाइपास बीघड़ चुंगी फतेहाबाद में कोरोना केस मिलने पर संपूर्ण सिंह के मकान को कंटेनमेंट जोन तथा साथ लगते बिट्टू व हनुमान सिंह के मकान तक को बफर जोन घोषित किया है। उक्त दोनों क्षेत्रों के लिए बीडीपीओ फतेहाबाद के कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। बीडीपीओ महेन्द्र सिंह को कंट्रोल रूम का इंचार्ज तथा नायब तहसीलदार राजेश गर्ग को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।


       उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने संबंधित क्षेत्र में घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग, थर्मल स्कैनिंग, ड्यूटी पर तैनात प्रत्येक स्टाफ सदस्य को सुरक्षा के मद्देनजर पीपीई किट व अन्य आवश्यक उपकरण मुहैया करवाने, एंबुलेंस व अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति, कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को पूरी तरह से सेनिटाइज करवाने, क्षेत्र के निवासियों को प्रतिदिन की जरूरत की सभी वस्तुओं की डिलीवरी करवाने, निर्बाध बिजली आपूर्ति करवाने, नियमित रूप से स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति करवाने इत्यादि व्यवस्थाओं के लिए संबंधित विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि ड्यूटी पर सभी अधिकारी/कर्मचारी कुशलता से अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे और ड्यूटी में किसी भी तरह की ढिलाई इत्यादि करने पर संबंधित के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के प्रावधानों के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।







उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि जिला में अब तक कुल 154 कोरोना केस आ चुके हैं, जिनमें से 123 व्यक्तियों के ठीक होने पर डिस्चार्ज किया जा चुका है जबकि 30 कोरोना केस एक्टिव है। जिला में कोरोना संक्रमण के चलते एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। जिला में 69 क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है जिनमें से 24 कंटेनमेंट जोन एक्टिव है।

सलाम खाकी न्यूज से 
ब्युरो चीफ़ 
उजागर सिंह की रिपोर्ट 






...


No comments:

Post a Comment