Advertisement

देश को नशा मुक्त करने के लिए केंद्र सरकार ने लिया नशा मुक्त अभियान चलाने का निर्णय -नशा मुक्ति को लेकर फतेहाबाद में भी चलेगा अभियान, सरकार ने हरियाणा के 10 जिलों को किया चिन्हित





देश को नशा मुक्त करने के लिए केंद्र सरकार ने लिया नशा मुक्त अभियान चलाने का निर्णय

-नशा मुक्ति को लेकर फतेहाबाद में भी चलेगा अभियान, सरकार ने हरियाणा के 10 जिलों को किया चिन्हित

फतेहाबाद, 29 अगस्त।

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा देश को नशा मुक्ति करने के लिए नशा मुक्ति अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत देश के 272 जिलों का चयन किया गया है। इस अभियान के तहत हरियाणा के 10 जिलों को चिन्हित किया गया  है। इन जिलों में फतेहाबाद जिला को भी केंद्र सरकार द्वारा चयनित किया गया है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा देश से नशे को खत्म करने और युवा पीढी को नशे के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक नई सौगात देने का काम किया गया है। इसके तहत 15 अगस्त से 31 मार्च 2021 तक नशा मुक्ति भारत अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर आमजन को जागरूक किया जाएगा।



उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि इस अभियान के लिए भारत सरकार द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जारी दिशा निर्देशानुसार एक जिला स्तरीय समिति का गठन किया जा चुका है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए 50 मास्टर वालेंटियर को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान में जिला व खंड पर कर्मचारियों, स्कूलों व महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों के माध्यम से अधिक से अधिक जागरूकता फैलाने का काम किया जाएगा। इसके साथ स्कूल व कॉलेज स्तर पर क्लबों का गठन करते हुए व्यापक जागरूकता व नशे के दुष्प्रभावों बारे जानकारी दी जाएगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए वेबिनार के माध्यम से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस अभियान के दौरान होने वाले कार्यक्रमों के लिए एक रोड मैप भी तैयार किया जाएगा। डॉ. बांगड़ ने कहा कि 15 सितंबर तक सभी सदस्यों व संस्थाओं के मुखिया के साथ जागरूकता कार्यक्रम, बातचीत व विचार विमर्श किया जाएगा। इस अभियान के तहत 16 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक सभी सदस्यों को मिलकर मास्टर वालेंटियर व क्लब लीडर की पहचान की जाएगी। 1 से 30 अक्टूबर तक मास्टर वालेंटियर व क्लब लीडर को प्रशिक्षण देने का काम किया जाएगा तथा 1 नवंबर से 31 मार्च 2021 तक कोर कमेटी व सभी सदस्यों के साथ अभियान की समीक्षा कार्य किया जाएगा।

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से

 ब्युरो चीफ़ 

उजागर सिह की रिपोर्ट 

No comments:

Post a Comment