Advertisement

पाली ललितपुर न्यूज:- रीति रिवाज के साथ बहनों ने भाइयों को बांधी राखीघरों पर ही बनाये पकवान और मिठाई

पाली ललितपुर न्यूज:- रीति रिवाज के साथ बहनों ने भाइयों को बांधी राखी
घरों पर ही बनाये पकवान और मिठाई

पाली ललितपुर । रक्षा बंधन के पवित्र त्योहार पर बहनों ने भाईयों के माथे पर टीका लगाकर हाथ पर राखी बांधकर वचन मांगा,तो भाईयों ने भी बहनों को वचन के तौर पर जीवन भर रक्षा करने का संकल्प दिया। महामारी के चलते त्योहार फीका न पड़ जाए की उम्मीद जताई जा रही थी, वहीं रक्षा बंधन के दिन बच्चों से लेकर बड़ों तक में खासा उत्साह देखने को मिला।

पाली में पर्व की खुशी में सभी बहनें तड़के ही उठकर तैयारी में जुट गई, इधर भाइयों का उत्साह भी कम नहीं रहा। सजधज कर बहनों और भाइयों ने शुभ मुहूर्त पर रीति रिवाज के साथ पर्व की रस्मों को पूरा कर एक दूसरे से खुशियां साझा की। हर और घरों में मिठाईयां व पकवानों की खुशबू बिखरी रही। रक्षा बंधन पर बहनों ने भाइयों के माथे पर तिलक सजाकर उनकी कलाई को राखियों से सजाया, वहीं भाइयों ने अपनी बहनों को तरह-तरह के उपहार दिए।

अपने-अपने रीति रिवाजों के अनुसार भाइयों ने कहीं पांव छूकर बहनों से आशीर्वाद लिया, तो कहीं एक दूसरे को मिठाई खिलाकर त्योहार का जश्न मनाया गया। 
भाई की लंबी कामना के लिए राखी बांधकर घर में तैयार मिठाई को खिलाया और बदले में भाई ने उपहार के साथ कोरोना महामारी से बचाव से संबंधित जानकारी दी। रक्षा बंधन की सबसे ज्यादा खुशी छोटे बच्चों में देखने को मिली। भाईयों को राखी बंधने के लिए मुहं पर मास्क व साथ में सैनिटाइजर लेकर उनके घर पहुंची, पहले खुद को सैनिटाइज किया फिर भाई को राखी बांधी।




घर में बनी मिठाई खिलाकर बहन ने भाई के बांधी राखी

कोविड-19 के चलते लोग बाजारों में मिठाई की खरीदारी के लिए परहेज कर रहे हैं। रक्षा बंधन के अवसर पर लोगों ने बाजार से बहुत ही कम मिठाईयां खरीदी। अधिकतर लोगों ने रक्षा बंधन से पूर्व ही मिष्ठान तैयार कर लिया था। पार्वती चौरसिया ने बताया कि महामारी के कारण इस बार घर पर ही मिठाई तैयार की है ताकि बहन व भाई का रक्षा बंधन का त्योहार फीका न रहे। बहन ने दोनों भाईयों के हाथ में राखी बांधकर घर में बनी खोया व देशी से बनी बर्फी व लड्डू को खिलाया।


उपहार के बदले भाईयों ने बहन की कलाई पर बांधी राखी

सदियों से परंपरा चली आ रही है कि भाई की दीर्घायु के लिए बहन राखी बांधा करती है लेकिन इस वर्ष देखने को मिल रहा है कि भाई भी उपहार के बदले बहन के हाथों में राखी बांधकर उनकी दीर्घायु की कामना कर रहे हैं। पाली की सोनम चौरसिया ने पहले बहन से खुद राखी बंधवाई, फिर बाद में बहन की दीर्घायु के लिए उसके हाथ में राखी बांधी।


रिपोर्ट जगदीश राय

No comments:

Post a Comment