Advertisement

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने 1 लााख करोड़ के आर्थिक पैकेज का किया जिक्र ! कृषि आधारित उद्योग स्थापित करेगी सरकार

Add caption

 डिप्टी  सीएम दुष्यंत चौटाला ने   1 लााख करोड़ के  आर्थिक पैकेज का किया जिक्र ! कृषि आधारित  उद्योग स्थापित करने की  



 परियोजनाएं स्थापित करने की योजना बना  रही है जिनसे कृषि आधारभूत संरचना का और अधिक विकास हो।
Add caption

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने ‘कृषि आधारभूत संरचना कोष के तहत वित्तीय  सुविधा’ योजना तैयार की है। इसके अंतर्गत बैंकों और वित्तीय संस्थानों के  माध्यम से आधारभूत संरचना और लॉजिस्टिक सुविधाओं के लिए उद्यमियों, स्टार्ट-अप्स, एग्री-टेक प्लेयर्स और किसान समूहों को वित्तीय सहायता  प्रदान करने के लिए 1 लाख करोड़ रूपए का आर्थिक पैकेज रखा है।

Add caption

उन्होंने  बताया कि हरियाणा सरकार केंद्र सरकार के इस एक लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज  में से 3170 करोड़ रूपए की कृषि आधारभूत संरचना  के विकास और किसानों के  कल्याण के लिए कई परियोजनाएं बनाएगी। इसके तहत परियोजनाओं की जांच एवं  सिफारिश करने के लिए सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के नेतृत्व में  एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। अब यह टास्क फोर्स हितधारकों से  प्रस्ताव आमंत्रित करेगा, प्रस्तावों की व्यवहार्यता की जांच करेगा और  सरकार के विचारार्थ या अनुमोदन के लिए परियोजनाओं की सिफारिश करेगा।


Add caption


दुष्यंत  चौटाला ने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे विशेष तरल ऋण  के माध्यम से किसानों को अतिरिक्त कार्यशील पूंजी उपलब्ध करवाने, अल्पावधि  अग्रिम और पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत नामांकन, कृषि आधारभूत संरचना के  विकास, दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के लिए बुनियादी ढ़ांचे तथा दुग्ध  उत्पादक सहकारी समितियों, दुग्ध संग्रह केंद्रों और दुग्ध संयंत्रों के  डिजिटलीकरण एवं नवीनीकरण आदि से संबंधित परियोजाएं तैयार करें ताकि प्रदेश  के किसानों को अधिक से अधिक लाभ हो! 

No comments:

Post a Comment