Advertisement

चिल्ली झील के सौंदर्यकरण को लेकर झील में एकत्रित पानी को बाहर निकालने व इसकी खुदाई के कार्य के हुए टैंडर -राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्तूबर को आरंभ होगा कार्य


 

चिल्ली झील के सौंदर्यकरण को लेकर झील में एकत्रित पानी को बाहर निकालने व इसकी खुदाई के कार्य के हुए टैंडर

-राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्तूबर को आरंभ होगा कार्य

फतेहाबाद, 27 सितंबर।

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि चिल्ली झील के सौंदर्यकरण को लेकर झील से एकत्रित पानी को बाहर निकालने व इसकी खुदाई के कार्य के टैंडर हो गए है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्तूबर को जिला प्रशासन इसके सौंदर्यकरण के कार्य को आरंभ करवाएगा। उपायुक्त ने जिला के नागरिकों से भी अपील की है कि वे शहरों को स्वच्छ, सुंदर बनाने में अपना अपेक्षित सहयोग दें। उन्होंने कहा कि चिल्ली झील के सौंदर्यकरण से संबंधित लंबित कार्यों में तेजी लाई जाएगी।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि चिल्ली झील के पानी निकासी और ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य जन स्वास्थ्य विभाग करेगा, जिस पर 8 करोड़ 42 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। चिल्ली झील की चारदीवारी बनाने और सौंदर्यकरण पर भी साढ़े 4 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। चिल्ली झील से गाद निकालने और चार दीवारी बनाने का कार्य सिंचाई विभाग द्वारा करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि चिल्ली झील से 20 इंची पाइप के द्वारा 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित अयाल्की रंगोई नाला में पानी की निकासी की जाएगी। इसके लिए जन स्वास्थ्य विभाग ने टैंडर जारी कर दिया है। चिल्ली झील के सौंदर्यकरण के लिए कंसलटेंट एजेंसी द्वारा संबंधित क्षेत्र का दौरा करवाए जाने और सौंदर्यकरण में किन-किन चीजों को रखा जाना है और यहां के मौसम अनुसार किस प्रकार के पेड़ पौधे लगाए जा सकते हैं, उनको अंतिम रूप देने बारे भी विशेषज्ञों व संबंधित अधिकारियों से विचार विमर्श किया जा रहा है।



उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने जल संरक्षण की पहल करते हुए स्थानीय पपीहा पार्क में जापानी डाईकी एक्सिस इंडिया कंपनी द्वारा एसटीपी लगाया गया है। यह एसटीपी कंपनी द्वारा डेमो के तौर पर लगाया गया है। भविष्य में एसटीपी के अच्छे परिणाम आने पर इसका विस्तार किया जाएगा और जिला के संभावित क्षेत्रों पर इसको लगाया जाएगा। यह प्लांट प्रतिदिन दस हजार लीटर शहर के गंदे पानी को साफ करेगा, जिससे बड़ी मात्रा में पानी की बचत होगी। उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के साथ-साथ हरा-भरा बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेड़ पौधे लगाएं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में संबंधित विभाग आमजन मानस का भी सहयोग अवश्य लें।

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से 

जिला प्रभारी 

उजागर सिंह की रिपोर्ट 


No comments:

Post a Comment