Advertisement

डीसी ने रेड जोन में निर्धारित सभी 90 गांवों को सीएचसी उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश -उपायुक्त ने कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की


 

डीसी ने रेड जोन में निर्धारित सभी 90 गांवों को सीएचसी उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश

-उपायुक्त ने कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की

फतेहाबाद, 16 सितंबर।

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे रेड जोन में निर्धारित सभी 90 गांवों में कस्टम हायरिंग सैंटर देना सुनिश्चित करेंऔर रेड जोन के जिस भी गांव में सीएचसी नहीं है, वहां ये उपलब्ध करवाई जाएं। इसके साथ ही रेड जोन में आने वाले गांवों में संबंधित एसडीएम, तहसीलदार और कृषि विभाग के अधिकारी विजिट करें और किसानों को पराली प्रबंधन बारे जागरूक करें। उपायुक्त बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।




उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कृषि विभाग से कहा कि वे पिछली बार 193 पंचायतों को दिए गए कस्टम हायरिंग सैंटरों के उपकरणों की मुरम्मत भी करवाएं और इसकी रिपोर्ट भी भेजे ताकि सीजन में किसी प्रकार की दिक्कत न आएं। उपायुक्त ने कृषि विभाग को प्लान तैयार करने के निर्देश दिए कि इन-सीटू और एक्स-सीटू के माध्यम से पराली प्रबंधन किस प्रकार और कितने हैक्टेयर क्षेत्र में किया जाएगा। डॉ. बांगड़ ने बताया कि जिला में पिछले वर्ष 92 बैलर दिए जा चुके हैं तथा इस वर्ष अब तक 77 बैलर दिए जाने हैं, जो पराली प्रबंधन में काम करेंगे। जिला में एक लाख 20 हजार हैक्टेयर भूमि पर धान की खेती की गई है, जो पिछली बार की तुलना में 8 प्रतिशत कम है। उपायुक्त ने बताया कि जिला में पराली प्रबंधन के लिए डॉ. महाबीर प्रसाद (मो. 9416763366) को नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। जिला में पिछले तीन वर्षों में 338 किसानों की सीएचसी स्थापित की जा चुकी है तथा इस वर्ष 90 सीएचसी स्थापित की जानी है, जिनमें से 70 सीएचसी का चयन कर लिया गया है।



उपायुक्त ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा की समीक्षा करते हुए बताया कि जिला में 47 हजार 667 किसानों ने अपना पंजीकरण करवाया है। उपायुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2019 में 64 हजार 462 किसानों ने बीमा करवाया था। 20 हजार 46 किसानों को खरीफ 2019 में 25 करोड़ 36 लाख रुपये बीमा क्लेम दिया गया है। रबी 2019-20 में 66 हजार 675 किसानों ने अपनी फसल का बीमा करवाया था, जिसमें से 30 हजार 258 लाभार्थियों को अब तक 18 करोड़ रुपये की राशि क्लेम के रूप में दी जा चुकी है और शेष बचे लाभार्थियों को नियमानुसार उनका क्लेम दिया जाएगा। इस साल जिला के 71 हजार 145 किसानों ने अपनी फसल का बीमा करवाया है। उपायुक्त ने बताया कि 


पिछले तीन वर्षों से फसल बीमा करवाने वाले किसानों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। वीडियो कॉन्फ्रेंस में अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा, एसडीएम कुलभूषण बंसल, सुरेन्द्र बेनीवाल, नवीन कुमार, डीआरओ राजेश ख्यालिया, डीडीए डॉ.राजेश सिहाग, डीडीएएच डॉ. काशी राम, तहसीलदार विजय कुमार, सहायक कृषि अभियंता सुभाष भांभू, एसडीओ भीम सिंह, नोडल ऑफिसर डॉ. महाबीर प्रसाद, डॉ. राकेश कुंट आदि मौजूद रहे।

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से

 जिला प्रभारी

 उजागर सिह की रिपोर्ट 

No comments:

Post a Comment