Advertisement

एसडीएम ने गठित कमेटी के अधिकारियों के साथ की बैठक -लोगों को नशे से दूर रहने के लिए किया आह्वान


 

एसडीएम ने गठित कमेटी के अधिकारियों के साथ की बैठक

-लोगों को नशे से दूर रहने के लिए किया आह्वान

रतिया, 7 सितम्बर।

उपमंडलाधीश सुरेंद्र सिंह बैनिवाल ने गुरूवार को नशा मुक्त भारत अभियान के तहत सोमवार को अपने कार्यालय में उपमंडल स्तरीय गठित कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। इस मौके पर उन्होनें अधिकारियों से कहा कि इस अभियान के तहत नशे के दुष्प्रभाव को रोकने के दृष्टिगत समाज व आम जनता की समुचित भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि इस अभियान के साथ सभी नागरिकों को जोड़ा जाएगा। कोविड-19 संक्रमण के चलते नशा मुक्त भारत अभियान के प्रति जन जागरूकता लाने के दृष्टिगत सोशल मीडिया का व्यापक इस्तेमाल सुनिश्चित बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस अभियान में सभी विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ रतिया क्षेत्र में सामाजिक संस्थाओं से जुड़े हुए लोगों को भी साथ लेकर चलने की जरूरत है, क्योंकि अकेले प्रशासन की जिम्मेवारी न होकर इस अभियान में सभी सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ आम नागरिकों को भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आने वाली युवा पीढ़ी को संस्कारवान बनाने के लिए इस तरह के आयोजन समय समय पर होने चाहिए। उन्होनें अधिकारियों से कहा कि युवा पीढ़ी को खेलों में भाग लेने के लिए प्रेरित करें, ताकि वे नशे जैसी सामाजिक बुराई से बचाव कर सकें। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभाग अपने स्तर पर नशे से जुड़े कारोबारियों को पकडऩे एवं नशे के दुष्प्रभाव रोकने के लिए व्यापक अभियान चलाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नशे से ग्रसित व्यक्तियों के ईलाज हेतु विशेष प्रबंध करने के साथ-साथ ऐसे व्यक्तियों के ईलाज की कार्यप्रणाली की संपूर्ण सूचना भी समिति को उपलब्ध करवाई जाए।




इस अवसर पर कमेटी के सदस्य सचिव एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी इन्दिरा यादव ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा देश को नशा मुक्ति करने के लिए नशा मुक्ति अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इस अभियान के तहत हरियाणा के 10 जिलों को चिन्हित किया गया है। इन जिलों में फतेहाबाद जिला को भी केंद्र सरकार द्वारा चयनित किया गया है। भारत सरकार द्वारा देश से नशे को खत्म करने और युवा पीढी को नशे के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक नई सौगात देने का काम किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला में उपायुक्त डॅा.नरहरि सिंह बांगड़ के आदेशो की पालना व उनके मार्गदर्शन में इस अभियान के दौरान होने वाले कार्यक्रमों के लिए एक रोड मैप भी तैयार किया जा रहा है। 15 सितंबर तक सभी सदस्यों व संस्थाओं के मुखिया के साथ जागरूकता कार्यक्रम, बातचीत व विचार विमर्श किया जारहा है। इस अभियान के तहत 16 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक सभी सदस्यों को मिलकर मास्टर वालेंटियर व क्लब लीडर की पहचान की जाएगी।

इस अवसर पर कमेटी के सदस्य सचिव एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी इन्दिरा यादव, मनोरोग विशेषज्ञ डॉ गिरिश कुमार, एसएचओ रुपेश कुमार, सीडीपीओ लता मेहता, बीईओ बलजीत कौर, नगरपालिका एम ई सुमेर सिंह व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से

 जिला प्रभारी

 उजागर सिह की रिपोर्ट 

No comments:

Post a Comment