Advertisement

उपायुक्त ने की टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश


 उपायुक्त ने की टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश


सलाम खाकी न्यूज 

फतेहाबाद, 22 अक्टूबर।

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला की टीबी फोरम मीटिंग हुई जिसमें टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के बारे में चर्चा की गई। बैठक में वर्ष 2025 तक टीबी को खत्म करने के लक्ष्य को किस प्रकार पूरा करना है, इस पर गहनता से विचार विमर्श किया गया और उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि जिला में टीबी को वर्ष 2025 से पहले जड़मूल से खत्म करने के लिए अथक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि टीबी को खत्म करने के लिए सरकार व जिला प्रशासन द्वारा हरसंभव मदद की जा रही है।



उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने टीबी का अधूरा ईलाज छोडऩे वाले एवं टीबी का ईलाज लेने से मना करने वाले सभी मरीजों को पूर्ण ईलाज लेने के लिए प्रेरित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने ग्राम पंचायतों से कहा है कि टीबी प्रोग्राम में अपना पूरा सहयोग दें, ताकि जिला को टीबी मुक्त बनाया जा सके। सभी टीबी से संबंधित सारी जानकारी ले पाएं और जरूरत पडऩे पर अपने गांव के लोगों को टीबी के प्रति जागरूक कर सकें। गांव के लोगों में टीबी व टीबी मरीज को अभिशाप समझने जैसी धारणाओं को दूर कर सके। बैठक में उपायुक्त ने टीबी क्या है, इसके लक्षण क्या है, इससे कैसे बचा जा सकता है और इसके प्रोग्राम के तहत सरकार द्वारा क्या-क्या सुविधाएं दी जा रही के बारे में जागरूक करने के लिए कहा



उपायुक्त ने जिलावासियों से अनुरोध किया कि टीबी के लक्षणों में से किसी को भी कोई लक्षण है तो अपनी टीबी की जांच करवाएं और टीबी आने पर डॉक्टर के परामर्श अनुसार पूरा कोर्स लें ताकि फतेहाबाद जिले को टीबी मुक्त किया जा सके। टीबी का अधूरा ईलाज लेने से टीबी पर सामान्य दवाईयां काम करना छोड़ देती है और एमडीआर (बिगड़ी हुई टीबी) बन जाती है, जिसका ईलाज 2 से 3 साल तक चलता है, जबकि सामान्य ईलाज 6 महीने तक चलता है।  

बैठक में जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ. हनुमान सिंह ने बताया कि विभिन्न प्रचार माध्यमों से सभी टीबी मरीजों को संदेश दिया गया कि वे $911206215600 नंबर को अपने मोबाइल में सेव करके रखें, ताकि नेशनल टीबी कॉल सैन्टर टीबी मरीज से संपर्क कर सकें। उन्होंने जिला प्रशासन से आग्रह किया है कि वे टीबी मरीजों का बैंकों में जीरो बैलेंस पर अकाउंट खोलें ताकि मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत दी जाने वाली राशि पहुंचाई जा सकें। उन्होंने यह भी आग्रह किया कि वे बीपीएल परिवार को अतिरिक्त नूट्रिशन हैल्प दिलवाएं।

टीबी के लक्षण:-

दो सप्ताह से अधिक खांसी, शाम को हल्का बुखार आना, भूख न लगना, वजन का कम होना, रात को सोते समय पसीना आना, बलगम में खून आना।

टीबी से बचाव:-

खांसते या छींकते समय अपने मुंह व नाक को स्वच्छ कपड़े से ढक़ें, यदि आपके पास रूमाल या साफ  कपड़ा नहीं है, तो बाजू के ऊपरी हिस्से का प्रयोग करें, सार्वजनिक स्थानों पर ना थूकें, उपयोग में लाए गए टिशु को कुड़ेदान में फैंके, अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन व पानी से साफ  करें।

क्षयरोग (टीबी) के ईलाज से संबंधित मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधायें:-



जिला फतेहाबाद में खंड स्तर पर फतेहाबाद, भट्टू, भूना, जाखल, रतिया व टोहाना में 6 बलगम जांच केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर बलगम की जांच बिल्कुल मुफ्त की जाती है। सीबीनाट की मुफ्त सुविधा, मुफ्त एलपीए (दवा प्रतिरोधकता जांच) टैस्टिंग सुविधा, फ्री एचआईवी एवं डायबीटिज टैस्टिंग, सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीबी की दवाई निशुल्क उपलब्ध है, एमडीआर मरीज के सभी टैस्ट फ्री उपलब्ध हैं। जो व्यक्ति संभावित नये टीबी मरीजों की या संभावित टीबी मरीज खुद अपनी जांच सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर करवाता है और उसमें टीबी पाई जाती है तो ऐसे व्यक्ति/खुद टीबी मरीज को जानकारी हेतू 500 रुपये प्रोत्साहन भता दिया जाता है। टीबी के मरीजों को ईलाज की पूरी अवधि के दौरान 500 रुपये प्रतिमाह पौष्टिक आहार भता सीधे बैंक खातों में दिया जाता है। टीबी मरीज के उपचार के दौरान उसे पूर्ण दवाई खिलाकर उसका परिणाम देने वाले को भी नियमानुसार प्रोत्साहन भता दिया जाता है।  

इस अवसर पर एसडीएम कुलभूषल बंसल, नगराधीश अनुभव मेहता, सीएमजीजीए सुश्री ज्योति यादव, सीएमओ डॉ. मनीष बंसल, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डीईओ दयानंद सिहाग, जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ. हनुमान सिंह, डॉ. विष्णु मित्तल आदि मौजूद रहे।

सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से 

जिला प्रभारी

 उजागर सिंह की रिपोर्ट   

No comments:

Post a Comment