Advertisement

सांसद सुनीता दुग्गल ने नागरिक हस्पतालों में वेंटिलेटर जनता को किए समर्पित


 

सांसद सुनीता दुग्गल ने नागरिक हस्पतालों में वेंटिलेटर जनता को किए समर्पित


सलाम खाकी न्यूज 

फतेहाबाद, 25 नवंबर।

       सिरसा लोकसभा सांसद सुनीता दुग्गल ने स्थानीय नागरिक हस्पताल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान नागरिक हस्पताल फतेहाबाद, टोहाना व रतिया में वायुयंत्र (वेंटिलेटर) की स्थापना एवं उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कोरोना बीमारी के बीच इन वेंटिलेटरों का स्थापित होना जिलावासियों के लिए बड़ी राहत है। इस मौके पर विधायक दुड़ाराम सहित क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

       सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों में 13-13 लाख रुपये की राशि दी गई है। इस राशि का उपयोग नागरिकों को कोरोना महामारी से बचाव तथा संक्रमित व्यक्तियों के बेहतर ईलाज एवं उपचार के लिए किया जाएगा। सांसद ने कहा कि नागरिक हस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं व उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए लोकसभा क्षेत्र में एक करोड़ 17 लाख रुपये की राशि दी है। इस राशि से उपकरण और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सेनिटाइजर, फेस मास्क इत्यादि लिए जाएंगे।



       सांसद दुग्गल ने कहा कि विश्व व्यापी कोरोना महामारी बचाव के लिए केंद्र तथा राज्य सरकार ने व्यापक प्रबंध किए है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समय-समय पर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठकों का आयोजन कर कोरोना से संबंधित जानकारी लेकर नागरिकों के कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देते हैं। सुनीता दुग्गल ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के कारण देश ही नहीं पूरे विश्व को आर्थिक तौर पर नुकसान का सामना करना पड़ा है। रोजाना काम करके अपनी आजीविका चलाने वाले लोगों के रोजगार प्रभावित हुए हैं। ऐसे लोगों को मनरेगा के तहत अधिक से अधिक काम मिले, इसके लिए केंद्र सरकार ने मनरेगा में प्राथमिकता के साथ बजट उपलब्ध करवाया है। संबंधित विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिला में ऐसे लोगों को मनरेगा के तहत अधिक से अधिक कार्य उपलब्ध करवाएं जाएं, ताकि वे बेहतर तरीके से अपनी आजीविका चला सकें। जब तक कोरोना की कोई दवाई नहीं तब तक कोई ढिलाही नहीं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सतर्कता व सावधानी जरूरी है।

       इस मौके पर विधायक दुड़ाराम ने सांसद सुनीता दुग्गल तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व डाक्टरों का धन्यवाद करते हुए कहा कि सिरसा लोकसभा क्षेत्र में नौ विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जो अपने आप में बहुत बड़ा क्षेत्र है। इसके बावजूद भी सांसद सुनीता दुग्गल फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र का विशेष ध्यान रखती है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से नागरिकों के बचाव के लिए उपकरण एवं अन्य वस्तुएं उपलब्ध करवाई है। इसके अलावा क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए सांसद कोटे से ग्रांट उपलब्ध करवाई है, इन सभी के लिए हम सांसद के आभारी है। विधायक ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग सराहनीय कार्य कर रहा है और लोगों का जीवन बचाने में अह्म भूमिका निभा रहा है। विभाग द्वारा बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।

    उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक कोरोना के 76600 सैंपल लिए गए है, जिनमें से 4137 कोविड पॉजिटिव केस पाए गए है, जिनमें से 3488 ठीक हो गए है जबकि 40 नये केस सामने आए है। 95 लोगों की कोविड से मृत्यु हो चुकी है। विधायक ने कहा कि हर व्यक्ति इस विश्व व्यापी महामारी से बचाव के लिए सजग व जागरूक रहे। डब्ल्यूएचओ व सरकार की हिदायतों की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए नागरिकों को फेस मास्क लगाने तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना करनी होगी। इस महामारी से बचने के लिए प्रत्येक नागरिक को जागरूक होना होगा। नागरिक भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए नागरिक बार-बार अपने हाथों को सेनिटाइजर व साबुन से धोते रहें। इस मौके पर जिप चैयरमेन राजेश कसवां, डिप्टी सीएमओ डॉ. हनुमान सिंह, डॉ. सुनीता सोखी, डॉ. सुभाष, डॉ. मेजर शरद टुली, डॉ. रमा बंसल सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारी व क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।


सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से

 जिला प्रभारी 

उजागर सिंह की रिपोर्ट 

No comments:

Post a Comment