Advertisement

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत गांव बिसला में मेरी बेटी मेरी पहचान कार्यक्रम आयोजित -गांव की नवजात बच्चियों के सम्मान में घर के मुख्य द्वार पर लगाई बच्चियों के नाम की प्लेट




 बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत गांव बिसला में मेरी बेटी मेरी पहचान कार्यक्रम आयोजित

-गांव की नवजात बच्चियों के सम्मान में घर के मुख्य द्वार पर लगाई बच्चियों के नाम की प्लेट

सलाम खाकी न्यूज 

फतेहाबाद, 20 नवंबर।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत गांव बिसला में मेरी बेटी मेरी पहचान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमंडलाधीश कुलभूषण बंसल ने की। इस मौके कार्यक्रम के तहत गांव के प्रत्येक घर जिसमें लड़कियों ने जन्म लिया हो उनके घर के मुख्य द्वार पर बच्चियों के नाम से प्लेट लगाई गई, ताकि बच्चिों के सम्मान में प्रत्येक घर का नाम बच्चियों से जाना जाए।

इस मौके पर मुख्यातिथि उपमंडलाधीश कुलभूषण बंसल ने कहा कि आज गांव बीसला के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि गांव में बच्चियों का सम्मान किया जा रहा है। उन्होने गांववासियों को बधाई दी की उनका गांव जिला फतेहाबाद में ऐसा कार्यक्रम करने वाला पहला गांव है। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील की कि वे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने में प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें।



महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी राजबाला ने बताया कि विभाग द्वारा समय-समय पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां की जाती है। उन्होंने गांव के लोगों से अपील की कि इस शुभ कार्य में वे अपना सहयोग अवश्य दें। गांव के प्रत्येक घर के लिए विभाग द्वारा बच्चियों के नाम से प्लेट बनवाई है। उन्होंने कहा कि गांव के लोगों के लिए यह बहुत की हर्ष का विषय है। उन्होंने सभी से अपील की कि वे लडक़ा-लडक़ी में किसी भी प्रकार का भेदभाव ना करें। लडक़ों की तरह लड़कियों को समान अवसर दें। उन्होंने बच्चियों की शिक्षा पर भी बल देते हुए कहा कि आज लड़कियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। उन्हें शिक्षा के समान अवसर मिलने चाहिए। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि वे लिंग जांच करने वाले लोगों के खिलाफ अवश्य उठाएं। यदि किसी गांव में कोई भी व्यक्ति लिंग जांच में सम्मिलित पाया जाता है तो उसकी शिकायत अवश्य दें। विभाग द्वारा उसका नाम पूर्ण रूप से गुप्त रखा जाएगा।

उन्होंने उपस्थित लोगो से अपील की कि वे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने में किसी भी तरह से सुझाव दे सकता है। गांव में पहुंचने पर गांव बीसला के सरपंच बलवंत सिंह द्वारा उपस्थित लोगों का स्वागत किया व गांव बीसला को चुनने के लिए प्रशासन का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी ज्योति यादव, महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी रेखा अग्रवाल, एडवोकेट बृजेश सेवदा, सहायक लक्की ग्रोवर, चिराग व सुपरवाइजर अमृत कौर, रेनू चंदेल आदि उपस्थित रहे।


सलाम खाकी न्यूज फ़तेहाबाद से

 जिला प्रभारी 

उजागर सिंह की रिपोर्ट 


No comments:

Post a Comment