Advertisement

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित -कन्या के जन्म को मनाएं उत्सव की तरह : उषा बजाज सलाम खाकी न्यूज़


 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

-कन्या के जन्म को मनाएं उत्सव की तरह : उषा बजाज



सलाम खाकी न्यूज़

जाखल, 6 जनवरी।

        महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जाखल व जाखल खंड के गांव दिवाना में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता सुपरवाइजर उषा बजाज ने की। इस मौके पर गांव कि गर्भवती महिलाएं और किशोरियों को खान-पान एवं साफ-सफाई सहित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के बारे में बताया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर उषा बजाज ने कहा कि बेटियों के जन्म दर अनुपात की स्थिति को सुधारने के लिए ऐसे कार्यक्रमों की जरूरत है। हमें बेटी के जन्म पर भी खुशी मनानी चाहिए। देश, समाज के विकास के लिए बेटी की परवरिश पर बराबर ध्यान दिया जाएं। बेटियों की शिक्षा के प्रति लोग जागरूक बनें और उन्हें आगे बढऩे का मौका दें। आज बेटियां हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रही हैं।





       सुपरवाइजर ने कहा कि बेटी होने पर लोगों को खुशी मनानी चाहिए। उषा बजाज ने कहा कि पुरुष के अनुपात में महिलाओं की संख्या बहुत कम है। आने वाले समय में इस अनुपात को बढ़ाना है और जब बेटी नहीं रहेगी तो बेटे की कल्पना नहीं की जा सकती है। बेटी घर की लक्ष्मी होती है। जिस घर में बेटी न हो तो घर सुहाना नहीं लगता। आज कल बेटी किसी से कम नहीं है। चाहे देश की रक्षा करने की जिम्मेदारी हो या घर की गृहणी हो, सभी कामों में पुरुषों से दो कदम आगे हैं तो बेटी होने पर लोगों को खुशी मनानी चाहिए।




       उन्होंने कहा कि हमें अपनी बेटियों पर बेटों की तरह ही गर्व होना चाहिए और बेटी के जन्मदिन पर एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से पूरे जीवन काल में शिशु लिंग अनुपात में कमी को रोकने में मदद मिलती है और महिलाओं के सशक्तिकरण से जुड़े मुद्दों का समाधान होता है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटक जैसी गांव में आयोजन भी किए जा रहे है। लिंग आधारित गर्भपात समस्या के प्रति, शिशु बालिका से संबंधित मुद्दों तथा उससे आपके जीवन काल में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जागरूकता कैम्प में उपस्थित आंगनबाड़ी वर्कर सुनीता, सन्तरो, शानवी, मोनिका, अम्रतपाल, आरती, रमेश, सुरवो देवी, सरोज रानी, रमन, मन्दीप, गुरविन्द्र कौर, सुरजीत, सुरेन्द्र व गांव की किशोरी बालिका व गर्भवती महिलाएं आदि उपस्थित रही।

सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से

 जिला प्रभारी

 उजागर सिंह की रिपोर्ट

No comments:

Post a Comment