Advertisement


 


*जीन्द पुलिस के हत्थे चढा साईबर ठगी करने वाला गिरोह।*


*साईबर क्राईम टीम को मिली बडी सफलता, गिरोह के पांच सदस्य किए काबू।*


*लोगो के पास फोन करके उन्हे बहला-फुसला कर ठगी करता था गिरोह।*



सलाम खाकी न्यूज़



जींद पुलिस 1 अगस्त 2021

जीन्द जिले में साईबर अपराधों को रोकने के लिए *पुलिस अधिक्षक जीन्द वसीम अकरम* ने *एएसपी नीतिश अग्रवाल आईपीएस* के नेतृत्व में साईबर अपराध शाखा तैयार की थी जो जीन्द जिले में होने वाले साईबर सम्बंघित अपराधों से निपटने के लिए कार्य कर रही है इस टीम के ईन्चार्ज सोमवीर ढाका है। साईबर अपराध शाखा ने ऑनलाईन ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफास करते हुए पांच आरोपियों को गिरफतार किया है।





पैस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए *एएसपी सफिदों श्री नीतिश अग्रवाल* ने बताया कि दिनांक 23.05.2021 को थाना शहर जीन्द में प्रवेश वासी जवाहर नगर पटियाला चौक जीन्द की शिकायत पर एक मुकदमा दर्ज किया गया था जिसने अपनी शिकायत में बताया कि उससे किसी नामालूम व्यक्ति ने बातों मे फसा कर क्यू.आर कोड भेज कर उसके खाता से 44998 रूपये निकाल लिए। 





इसके बाद मामला साईबर अपराध शाखा में आया जिस पर काम करते हुए टीम द्वारा पांच आरोपियों को पकड लिया है। इसमे सबसे पहले दिनांक 28.07.2021 को मुन्ना वासी चिचाबरी जिला भरतपुर राजस्थान को गिरफतार करके 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया जिस दौरान उससे गहनता से पूछताछ की गई और मामले की कडी आगे बढती रही अपराधी पुलिस के हत्थे चढते रहे। एक-एक करके अलग-अलग स्थानों पर छापामारी करके टीम ने चार अन्य आरोपियों को भी गिरफतार किया है। आरोपियों के कब्जे से कुल ठगी किये हुए 2लाख 8 हजार रूपये बरामद किए है इसके अलावा 10 अकाउंट व एटीएम भी बरामद किए है जिनमें ये फ्राड करते थे ये लोगो के खाते खुलवाते थे और उन्हे बेच देते थे इनमें से कुछ प्राईवेट कम्पनी में काम करते थे जिसमें काम करने वाली अनपढ लेबर के बैंको में खाते खुलवाते थे और उन उन खातों को बेचते थे। उन खातो का गलत इस्तेमाल किया जाता था फ्राड होने के बाद ये लोग उस पैसे को अलग-अलग खातों में ट्रांसफर करते थे जो खाते पुलिस के सामने आये है उनको फ्रीज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन खातों में जिसके साथ भी फ्रोड हुआ है उनका पता लगाया जाएगा।


उन्होने बताया कि इस गिरोह का मुखिया अशोक वासी भिंडावास जिला झज्जर था जो खातों को बेचने व खरीदने का काम करता था। अनेक लोगो से उसके सम्पर्क मिले हैं जिससे वह खातो को खरीदता था व बेचता था। यह इ्रन्टर स्टेट गिरोह है हमने इस गिरोह के 5 सदस्य अशोक वासी भिंडावास जिला झज्जर, मुन्ना वासी चिचावरी जिला भरतपुर राजस्थान, विजय वासी हमरीपुर उतरप्रदेश, अमजद वासी जिला अलवर राजस्थान को गिरफतार किया है अभी और आरोपी भी इस कार्य में शामिल होने पाए जा सकते है जिस बारे आरोपियो से लगातार पूछताछ जारी है।


पैसे के लालच में आऐगें तो आपके साथ धोखा ही होगा, सावधान रहें - नीतिश अग्रवाल


उन्होने मिडिया के माध्यम से लोगों का जागरूक भी किया उन्होने कहा कि यदी कोई व्यक्ति आपके पास फोन करके आपसें कोई जानकरी आपसे पूछता है या पैसे का लालच देता है तो वह आपके साथ धोखाधडी कर रहा है। साइबर अपराधी मोबाइल ऐप, ईमेल, व्हाट्सएप, फेसबुक, मैसेज लिंक तथा फोन पर बात करके गोपनीय जानकारी ले लेते हैं, इसलिए नागरिक ऐसे साइबर अपराधियों से सावधान रहते हुए अपनी गोपनीय जानकारियां या किसी प्रकार का ओटीपी शेयर ना करें। बैंक खाते की पूरी जानकारी लेने के बाद ऑनलाइन फ्रॉड किया जा सकता है।    



एएसपी सफिदों के नेतृत्व मे सराहनिय कार्य करने वाली टीम- 


1. निरिक्षक सोमवीर ढाका ईन्चार्ज साईबर अपराध शाखा जीन्द

2. एएसआई जगदीप सिहं 

3. मु0सि0 संदीप 

4. मु0सि0 अजय कुमार

5. मु0सि0 विनोद कुमार

6. सिपाही अनील

7. सिपाही प्रदीप

8. सिपाही कमल




सलाम खाकी न्यूज़ से

 ब्यूरो चीफ़

 उजागर सिंह की रिपोर्ट










.......

No comments:

Post a Comment