Advertisement

हरियाणा पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा स्थगित, जानिये क्या है वजह ?

 


हरियाणा पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की तऱफ से इसके लिए नोटिस जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए परीक्षा 29 अगस्त को होनी थी। अब इसके आगे दोबारा से तारीख जारी की जाएगी।



हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन मांगे थे जिसमें महिला और पुरुषों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए थे।



हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने हरियाणा पुलिस के 400 सब इंस्पेक्टर पुरुष और 65 सब इंस्पेक्टर महिला के पदों पर भर्ती निकाली गई थी। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 19 जून 2021 से शुरु होगी और आवेदन की आखिरी तारीख 2 जुलाई 2021 निर्धारित की गई थी।



इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक को स्नातक या उसके समकक्ष होना आवश्यक है। आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 21 से 27 वर्ष होनी चाहिए। इसमें आरक्षित वर्ग के नियमानुसार छूट दि जाएगी। इन पदों पर आवेदक की आयु की गणना 1-06-2021 से की जाएगी।



आवेदन करने के लिए सामान्य और हरियाणा से बाहर के पुरूष उम्मीदवार को 150 रूपए फीस और महिला उम्मीदवार को 75 रूपए फीस देनी होगी। इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के पुरूष उम्मीदवार को 35 व महिला उम्मीदवार को 18 रूपए फीस देय होगी।



इन पदों के लिए आयोग ने संभावित परीक्षा तिथि की भी घोषणा की है। आयोग के नोटिस के अनुसार इन पदों के लिए परीक्षा 01-08-2021 होगी। परीक्षा ओएमआर बेस्ड होगी। परीक्षा कुल 80 नंबर की होगी, जिसमें 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा के बाद 7 गुना उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाएगा।



शारीरिक दक्षता में पुरूष उम्मीदवारों को 2.5 किमी की दौड़ 12 मिनट में पूरी करनी होगी, वहीं महिला उम्मीदवारों को 1 किमी की दौड़ 6 मिनट में पूरी करनी होगी। वहीं एक्स सर्विसमैन को 1 किमी की दौड़ 5 मिनट में पूरी करनी होगी।



आपको बता दें कि आयोग द्वारा इससे पहले भी इन पदों के लिए आवेदन आंमत्रित किए गए थे। जो विज्ञापन संख्या 6-2019 के तहत मांगे गए थे। जिन्हें बाद में आयोग द्वारा वापस ले लिया गया। अब आयोग ने उन उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए फीस व आयु की छूट प्रदान की गई है, जिन्होने पहले इन पदों पर आवेदन किया था।



No comments:

Post a Comment