Advertisement

भारत का 15वां संस्करण - नेपाल संयुक्त अभ्यास सूर्य किरण 20 सितंबर से पिथौरागढ़ (यूके) में शुरू होगा


 भारतीय सेना और नेपाली सेना के बीच भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण, *व्यायाम सूर्य किरण* का 15वां संस्करण 20 सितंबर 2021 से पिथौरागढ़ (यूके) में शुरू हो रहा है। इस अभ्यास के दौरान, भारतीय सेना की एक इन्फैंट्री बटालियन और नेपाली सेना के समकक्ष बल अपने-अपने देशों में लंबे समय तक विभिन्न आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के दौरान प्राप्त अपने अनुभवों को साझा करेंगे।

अभ्यास के हिस्से के रूप में, दोनों सेनाएं एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों, रणनीति, तकनीकों और पहाड़ी इलाकों में आतंकवाद रोधी वातावरण में संचालन की प्रक्रियाओं से परिचित होंगी। इसके अलावा, मानवीय सहायता और आपदा राहत, उच्च ऊंचाई वाले युद्ध, जंगल युद्ध आदि जैसे विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञ अकादमिक चर्चाओं की एक श्रृंखला होगी। संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण दोनों सेनाओं के प्रदर्शन को मान्य करने के लिए 48 घंटे के कठिन अभ्यास के साथ समाप्त होगा। पहाड़ी इलाकों में उग्रवाद का मुकाबला करने में।

यह अभ्यास दोनों देशों के बीच अंतर-संचालन और विशेषज्ञता साझा करने के लिए एक पहल का हिस्सा है। यह संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने में एक लंबा सफर तय करेगा और दोनों देशों के बीच पारंपरिक दोस्ती को और मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। *व्यायाम सूर्य किरण* का अंतिम संस्करण 2019 में नेपाल में आयोजित किया गया था।

@Salam Khaki News

8010884848

7599250450

No comments:

Post a Comment