Advertisement

पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन का सभी पुलिस कर्मियों को हिंदी पुस्तके पढ़ने व हिंदी भाषा को बढ़ावा देने का आह्वान।

 


*सिरसा पुलिस की हिन्दी दिवस पर नई पहल।*


हर सप्ताह हिंदी साहित्य की अच्छी रचनाएं सभी को पढ़ने/सुनने के लिए स्वयं एस.पी. सिरसा प्रेरित करेंगे ।


सिरसा- पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन ने आज हिंदी दिवस पर सभी पुलिस कर्मियों को बधाई देते हुए ज्यादा से ज्यादा हिंदी भाषा की पुस्तकें पढ़ने व हिंदी भाषा को अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा से हमें संस्कार व मानवीय संवेदनाओं के प्रति शिक्षा मिलती है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हिंदी दिवस का सही मायने में सम्मान तभी है जब हम सब हिंदी साहित्य को पढ़ें,लिखे और सुनें तथा हिन्दी भाषा के व्यापक प्रचार-प्रसार में अपनी अग्रणी भूमिका अदा करें। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए सिरसा पुलिस हर सप्ताह जिले के सभी पुलिस कर्मियों को हिंदी भाषा में रचित कहानियां, कविताएं व अन्य रचनाएं पढ़ने व सुनने के लिए प्रेरित करेगी । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हमारे धार्मिक ग्रंथों रामायण, महाभारत इत्यादि का हिंदी भाषा में बहुत ही सुंदर तरीके से वर्णन किया गया है। उन्होंने कहा कि आज हिंदी दिवस पर हम सभी का यह कर्तव्य बनता है कि हिंदी भाषा को अपनाने व इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए प्रत्येक भारतीय नागरिक को प्रेरित किया जाए।


ज्ञातव्य है की एस.पी. सिरसा स्वयं एक अच्छे लेखक हैं और कई राष्ट्रीय अखबारों में उनके हिंदी के लेख प्रकाशित हो चुके हैं ।


समय-समय पर सिरसा पुलिस हिंदी के साहित्यकारों को आमंत्रित भी करेगी और  हर पुलिसकर्मी को अपने साहित्य ज्ञान को बढ़ाने की प्रेरणा देती रहेगी ।


सिरसा एसपी ने कहा की भाषा के ज्ञान से और अध्ययन से मानव की संवेदनशीलता के साथ-साथ रचनात्मकता भी बढ़ती है । उन्होंने कहा की पुलिस जितनी संवेदी होगी उतना ही समाज सशक्त होगा ।


हम सबको अपने आम जीवन में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देना चाहिए साथ ही अपने बच्चों को भी अच्छे साहित्य को पढ़ाना चाहिए जिससे वह  समाज के संवेदनशील और जागरूक नागरिक बने।



1 comment: