Advertisement


 


पीडि़त की बात सुनने से उसे मिलता है हौसला : डॉ अरूण सिंह


हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशिक्षण हुआ संपन्न 


सलाम खाकी न्यूज़


25 फरवरी 2022 मधुबन: हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के सरदार वल्लभ भाई पटेल सम्मेलन कक्ष में ‘महिला सुरक्षा’ विषय पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।



 हरियाणा पुलिस अकादमी के निदेशक डॉ सीएस राव के निर्देश पर अकादमी के पुलिस उप-महानिरीक्षक डॉ अरूण सिंह कार्यक्रम के समामन अवसर पर मुख्य अतिथि रहे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रदेश की विभिन्न ईकाइयों से प्रशिक्षण पर आए राजपत्रित तथा अराजपत्रित 25 पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो नई दिल्ली के तत्वावधान में आयोजित किया गया।





डॉ अरूण सिंह ने प्रतिभागियों को सबोंधित करते हुए कहा कि हमें अपने अन्दर के विद्यार्थी को हमेशा सजग रखना चाहिए, इससे नित न्याय सीखने में आसानी होगी। उन्हांने कहा कि नागरिकों की पुलिस से बहुत अपेक्षाएं हैं। अपने संवेदनशील और पेशेवर व्यवहार से उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करें। पुलिस अधिकारी को चाहिए कि वह पीडि़त की बात सुनते समय धैर्यशील रहे।




 उन्हें घटना से उपजे दु:ख से उभरने में मदद मिलती है और उसकी बात ध्यान से सुनने से उसे हौसला मिलता है। जिन परिस्थितियों में पीडि़त पुलिस अधिकारी के पास आता है उन परिस्थितियों में वह पुलिस अधिकारी यदि आपने आपको रखकर देखेगा तो उसे घटना को समझने और पीडि़त की अपेक्षाओं को समझने में आसानी होगी। उन्होंने प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र भी प्रदान किए।






प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभागी पुलिस उप-अधीक्षक राजीव कुमार ने प्रथम, प्रोबेशनर उप-निरीक्षक दीपक ने द्वितीय तथा सहायक उप-निरीक्षक सुनीता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।





प्रशिक्षण कार्यक्रम में अकादमी की जिला उप-न्यायवादी अनीता रानी ने मुख्य अतिथि तथा प्रतिभायिगों का स्वागत किया। इस अवसर पर अकादमी के जिला न्यायवादी अजय कुमार, जिला उप-न्यायवादी प्रदीप कुमार तथा अकादमी स्टाफ भी उपस्थित रहा।

सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से

 ब्यूरो चीफ़

 उजागर सिंह की रिपोर्ट



No comments:

Post a Comment