Advertisement

नशा मुक्त समाज बनाने में ग्रामीण करें सहयोग - साधुराम


 क्षेत्र में बढ़ रहे नशे व उससे पैदा होने वाले अपराध आदि समाजिक कुरीतियों से लोगों को जागरूक करने के लिए सिरसा से डीएसपी साधुराम उनके साथ बड़ागुढ़ा थाना प्रभारी निरीक्षक अवतार सिंह शनिवार को क्षेत्र के गांव भंगू की व्यामशाला पहुंचे। व्यामशाला में आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में  उपस्थित मां की गोद वेलफेयर ट्रस्ट की ओर से डॉ बलकरण सिंह व गुरलाल भंगू सहित  मास्टर जसपाल भट्टी, लाभ सिंह, जगसीर सिंह, बिक्की सिंह, जगदेव सिंह, कुलवंत सिंह, बलजिंद्र सिंह, जगतार सिंह, सतनाम सिंह आदि ने आए हुए अधिकारियों का भव्य स्वागत किया।

 कार्यक्रम में उपस्थित सभी को अपने संबोधन में डीएसपी साधुराम ने  सबसे पहले उनका कुशलक्षेम पूछा तत्पश्चात उन्होंने गांव को अपराध एवं नशा बनाने में पुलिस को सहयोग करने की बात कही। डीएसपी साधुराम ने युवाओं  को नशे के प्रति जागरूक करते हुए पढ़ाई के साथ साथ खेलों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने तथा एक अच्छे इंसान बनकर समाज में अपने गांव व माता पिता का नाम रोशन करने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि जब किसी का बेटा भाई या परिवार का कोई सदस्या नशा करना शुरु करता है तो पता चलने के बाद भी उसके परिवार वाले समाज में बदनामी के डर से सच्चाई को छुपाने की कोशिश करके तरफदारी करते हैं । जब बच्चा पूरी तरह से नशे की ग्रस्त में चला जाता है फिर नशा मुक्ति सैंटर में छोड़ते हैं । वहां भी उनको नशा छुड़ाने के लिए थोड़ी थोड़ी मात्रा में नशा देते हैं और सैंटर से बाहर आने के बाद वह धीरे धीरे दोबारा नशे की लत का शिकार हो जाता है। क्योंकि किसी भी नशेड़ी को तब तक नशा नहीं छुड़वाया जा सकता ,जब तक वह अपने मन से नशे का त्याग नहीं करता।, इसलिए माता पिता को चाहिए कि वे पहले से ही अपने बच्चों का ध्यान रखें उसकी हर हरकत पर ध्यान दें ।, स्कूल से आने के बाद बच्चों का बैग चैक करें , उसकी संगत पर ध्यान दें की वह किसके साथ बैठता उठता है । क्योंकि बच्चा जैसी संगत करेगा उस पर एक दिन उसका प्रभाव जरूर पड़ेगा। डीएसपी साधुराम व थाना प्रभारी निरीक्षक अवतार सिंह ने ग्रामीणों से कहा कि सबसे पहले गांव वालों को एकत्रित

 होकर कमेटी गठित करनी चाहिए जो नशा करने वालों व बेचने वालों पर नज़र रखें। , किसी के पास कोई नशा पकड़ा जाता है तो पुलिस को सूचना दें , पुलिस प्रशासन अपका पुरा सहयोग करेगा और तस्करों के खिलाफ़ शिकायत करने वालों का नाम भी गुप्त रखा जाएगा ।ग्रामीणों के सवालों का जवाब देते हुए डीएसपी साहब ने कहा की यदि लोकल पुलिस भी तस्करों को पकड़ने के लिए आपका सहयोग नहीं करती तो उनके सीनियर अधिकारियों को शिकायत करें।  

समाजसेवी गुरलाल भंगू ने बताया कि कुछ दिन पहले इसी गांव भंगू में भारतीय किसान एकता बीकेई अध्यक्ष लखविंद्र सिंह औलख ने ग्राम वासियों से गांव में बढ़ रहे नशे और स्कूली बच्चों की समास्याओं को लेकर मीटिंग की थी जिसके बाद गांव में नशे को लगाम लगाने का मुद्दा जोरों पर है  गांव के जागरूक लोगों ने मीटिंग करके कल सुबह 7 सात बजे व्यामशाला में ग्राम वासियों के साथ मीटिंग निर्धरित की जा चुकी है, जिसकी 11 सदस्यीय कमेटी भी बन चुकी है। गांव वालों की बातों को गंभीरता से लेते हुए डीएसपी साहब ने पुलिस की ओर से हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वसन दिया।



1 comment:

  1. Thanks भाई गुरनैव सिंह जी दंदीवाल साहब

    ReplyDelete