Advertisement

सदर थाना प्रभारी ईश्वर सिंह ने रक्तदान शिविर में पंहुच किया रक्तदान

 


सदर थाना प्रभारी ईश्वर सिंह ने आज यूथ क्लब गांव खैरेकां द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में पंहुच,रक्तदान किया और युवाओं को इस महायज्ञ में बढ़चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया । इस अवसर पर सिरसा सदर थाना प्रभारी ने लोगों से कहा कि रक्तदान महादान है इस से बड़ा कोई पुण्य नही है । इस रक्तदान की एक बूंद किसी के बहुमल्य जीवन को बचाता है । इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में रक्तदान जरुर कर ना चाहिए । उन्होंने कहा कि आपका रक्त किसी मासूम को अनाथ होने से बचा सकता है, आपका रक्त किसी मांग को सूनी होने से बचा सकता है, रक्त कारखानों में नही बनता केवल आप ही दे सकते है  उन्होंने लोगों से आहावान किया कि रक्तदान के इस महायज्ञ में सभी लोगों को बढचढ़ कर भाग लेना चाहिए । थाना प्रभारी द्वारा प्रोत्साहित किए जाने पर युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया । 

उन्होंने कहा कि इस अवसर  पर शिविर में चिकित्सकों द्वारा लोगों को रक्तदान के महत्व के बारे मे विस्तृत जानकारी देते हुए तथा रक्त की कमी से होने वाली बीमारियों व उनके उचित निवारण के लिए जागरूक किया । सदर थाना प्रभारी ने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा रक्तदान की इस पहल से समाज में लोगों का पुलिस के प्रति एक अच्छा मैसेज जाएगा और समाज में पुलिस की छवि में निखार आएगा । इस अवसर पर सदर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह ने रक्तदान शिविर में पंहुचे ग्रामीणों को नशे के खिलाफ जागरूक किया । उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन के नेतृत्व में नशे के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान “ऑपरेशन क्लीन” में ग्रमीणों को भी अपनी अहम भूमिका निभानी होगी ताकि इस अभियान को पूरी तरह से सफल बनाया जा सकें । 

सदर थाना प्रभारी ने कहा कि नशे के खिलाफ जागरूकता का संदेश प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने में ग्रामीण अपनी अहम भूमिका निभाएं तथा नशे के खिलाफ अपने गांव में  गठित कमेटी पूर्ण सहयोग करें तथा नशा बेचने वालों की सुचना बेखौफ होकर टोल फ्री नंबर 1800-120-7229 पर दें ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सके । उन्होंने कहा कि नशा बेचने वालों की सूचना टोल फ्री नंबर के अलावा हेल्पलाइन नंबर 88140-22600 पर भी व्हाट्सएप व एसएमएस के माध्यम से भी दे सकते हैं । इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि दिन प्रतिदिन साइबर अपराध बढ़ते जा रहे है इसलिए हम लोगों को सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है । 

साइबर फ्रॉड से बचने के लिए हम सभी का जागरूक होना बहुत जरूरी है जागरूकता से ही हमें फ्रॉड लोगों से ठगी का शिकार होने से बच सकतें हैं । इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि अपनी बैंक से संबंधित डिटेल या अपने मोबइल नंबर पर आए ओटीपी किसी भी व्यक्ति के साथ सांझा न करें क्योंकि ऐसा करने से आप साइबर धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं । इस प्रकार सतर्कता व सावधानी से ही हम साइबर क्राइम से बच सकते हैं । इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि अपने बच्चों की गतिविधियों पर पूरी निगाह रखें तथा उन्हें नशे से दूर रहने व शिक्षा,खेलकूद इत्यादि में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें।  । उन्होंने इस अवसर पर ग्रामीणों से आह्वान किया कि रात में ठीकरी पहरा लगाए और किसी भी प्रकार का संदिग्ध व्यक्ति नजर आए तो तुरंत पुलिस को सूचना दें । इस अवसर पर ग्रामीणों ने पुलिस का पूरी तरह से सहयोग देने का आश्वासन दिया ।



No comments:

Post a Comment