Advertisement


 

व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक ट्विटर आदि सोशल साइट पर आए किसी भी प्रकार के संदिग्ध लिंक को क्लिक न करें,


सलाम खाकी न्यूज़ 

फतेहाबाद, 22 अक्तूबर। पुलिस अधीक्षक श्रीमती आस्था मोदी के निर्देशा अनुसार जिला पुलिस कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को साइबर क्राइम बारे जागरुक कर रही है। इस कार्यक्रम मे आज कुलां पुलिस चौकी इंचार्ज एसआई कवर सिहं व टोहाना साइबर इंचार्ज एसआई जोगिन्द्र सिहं ने संयुक्त रुप से बताया कि ने गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल जमालपुर शेखां में आयोजित प्रोग्राम में बताया कि आज के आधुनिक जीवन में हम लोगों को किसी भी चीज के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम इंटरनेट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि हम टेक्नोलॉजी के दौर में इतनी तेजी से विकास कर रहे है कि इसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते।




 जितनी तेजी से हम इस डिजिटल दुनिया की ओर बढ़ रहे है हम लोगों की इंटरनेट पर निर्भरता भी उतनी ही बढ़ गयी है। इंटरनेट के विकास और इसके बढ़ते फायदों के साथ साथ साइबर अपराधों की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम से बचने के लिए खुद को जागरुक करें तथा इस संबंध में सावधानी व सतर्कता ही साइबर ठगी से बचने का बेहतर उपाय है। 

उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक ट्विटर आदि सोशल साइट पर आए किसी भी प्रकार के संदिग्ध लिंक को क्लिक न करें,और न ही अपनी बैंक संबंधित डिटेल किसी अज्ञात व्यक्ति को साझा करें। क्योंकि ऐसा करने से आप साइबर ठगी के शिकार हो सकते है। उन्होंने कहा है कि साइबर ठगों द्वारा आमजन को घर बैठे हजारों व लाखों रुपए कमाने का झांसा देकर बैंक सम्बधित जानकारी हासिल कर ठगी का शिकार कर सकते है। उन्होंने कहा कि अगर आपके साथ किसी भी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी हो जाती है तो तुरंत प्रभाव से साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या साइबर पोर्टल बेवसाइट www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं । इसके अलावा आप किसी नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर साइबर हेल्प डेस्क की भी मदद ले सकते है ताकि आप साइबर फ्रॉड से बच सकें। उन्होंने स्कूली बच्चों को साइबर क्राइम के प्रति जागरुक करते हुए विस्तार से साइबर अपराध से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। एसआई कवरपाल सिहं लने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे इस तरह के सेमिनार में अर्जित किए गए ज्ञान को अपने अभिभावकों के साथ भी सांझा करें। जैसे-जैसे इन अपराधों को लेकर समाज में जागरूकता आएगी, तभी ऐसे अपराधों को रोका जा सकता है।


सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से

 ब्यूरो चीफ़

 उजागर सिंह की रिपोर्ट 





.....

No comments:

Post a Comment