Advertisement


 

डीएसपी ने ली नशामुक्ति टीम सदस्यों की बैठक, दिए आवश्यक दिशानिर्देश


 समाज में बढ़ते नशे नामक जहर से नो जवान पीढ़ी को बचाना हमारा लक्ष्य है, सुभाष चंद्र डीएसपी


 सलाम खाकी न्यूज़ 

फतेहाबाद, 16 दिसम्बर। हिसार मण्डल महानिरीक्षक राकेश कुमार आर्य के दिशा-निर्देशानुसार शुरू किए गए ड्रग एंव हिंसामुक्त “मेरा गांव मेरी शान” अभियान के तहत जिले में अब तक किए गए कार्यों को लेकर टीम के नोडल अधिकारी डीएसपी सुभाष चन्द्र द्वारा समीक्षा की गई। डीएसपी ने इस अभियान को लेकर जिला पुलिस द्वारा गठित टीम के सदस्यों के साथ बैठक की और हाल ही में आईजी द्वारा इस अभियान को लेकर दिए गए निर्देशों की जानकारी दी। डीएसपी ने बताया कि जिले के गांव हिजरावां कलां से करीब एक साल पहले 24 दिसम्बर 2021 को इस अभियान की शुरूआत की गई थी। तब से लेकर अब तब जिला पुलिस द्वारा गठित नशामुक्ति टीम गांवों में जहां सेमिनार आयोजित कर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक कर रही है वहीं गांवों में डोर टू डोर जाकर नशा करने वालों का डाटा तैयार किया गया है। नशा छोडऩे के इच्छुक युवाओं का जिला पुलिस द्वारा नशामुक्ति केन्द्रों में उपचार भी करवाया जा रहा है। अभी तक चयनित किए गए गांवों में काफी संख्या में युवा इस अभियान से प्रेरित होकर नशा को त्याग चुके हैं। 



आईजी द्वारा दिए गए निर्देशों की जानकारी देते हुए डीएसपी ने नशामुक्ति टीम सदस्यों से कहा कि गांवों में नई पंचायतें कार्यभार संभाल चुकी हैं। ऐसे में टीम सदस्य नई पंचायत के साथ समन्वय स्थापित कर नई कमेटियों का गठन करें। जो युवा नशा छोड़ चुके हैं, उनके बारे में बताकर अन्य लोगों को भी नशा छोडऩे के लिए जागरूक करें। इसके अलावा गांव के स्कूल में एक टीचर को इस अभियान से जोड़ते हुए उन्हें नोडल बनाए ताकि बच्चों की काऊंसलिंग कर उन्हें नशे से होने वाले दुष्प्रभावों बारे जागरूक किया जा सके।



 समय-समय पर गांवों में सेमिनारों व खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले की नशामुक्ति टीम सराहनीय कार्य कर रही हैं। आईजी द्वारा भी फतेहाबाद जिले की टीम द्वारा किए गए प्रयासों को सराहा गया है। डीएसपी ने टीम सदस्यों को निर्देश दिए कि वे गांवों में ड्रग तस्करी से जुड़े संदिग्ध लोगों की सूची तैयार करें और इनके खिलाफ कार्रवाई की जाए ताकि युवा पीढ़ी को इस सामाजिक बुराई से बचाया जा सके। गांवों मे नशे के प्रति सेमिनार आयोजन कर उन्हें जागरुक करें।


सलाम खाकी न्यूज़ फतेहाबाद से

 ब्यूरो चीफ़

 उजागर सिंह की रिपोर्ट 





......

No comments:

Post a Comment